आज़मगढ़ हिंसा में इन लोगों की हुई गिरफ्तारी, जान कर चौंक जाएंगे आप


उत्तर प्रदेश के आजम गढ़ जिलें में हुए दर्दनाक सांप्रदायिक हिंसा को भड़काने के साथ अन्य नौ मामलों को लेकर पुलिस द्वारा 1100 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इन सभी लोगों के खिलाफ़ जिलें के सरायमीर और निजामाबाद थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार पकड़े गए सभी आरोपियों पर आगजनी, धर्म को लेकर मतभेद पैदा करने के अलावा अन्य शंगिन आपराधो में लिप्त होने साथ कई महत्वपूर्ण धाराएं लगाई गई है. ताकि इन सभी अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा मिल सके.


सूत्रों से पाप्त जानकारी के अनुसार यह कहा जा रहा है हालंकि पिछले 12 घंटो से खुदादपुर इलाके में शांति बनी हुई है. लेकिन फिर भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इलाके में चारों तरफ फ़ोर्स की तैनाती की गई है ताकि यहां पूरी चौकसी बरती जाए. आपको यह बता दे कि शनिवार को ही जिले में हिंसा का मामला प्रकाश में आया था. जिसेक बाद से हिंसा गर्सित इलाकों में बड़ी संख्या में पारामिलेट्री फ़ोर्स के अलावा में आरएएफ, पीएसी तथा पुलिस को बुलाकर कर हिसा पर काबू पाया गया था. फ़िलहाल मिली जानकारी के अनुसार अभी प्रदेश के एडीजी के साथ वाराणसी के आईजी और डीआईजी भी आजमगढ़ में रहकर हालात पर अपनी पानी नजर बनाए हुए है. इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए फैल रही अफवाहों को रोकने के लिए बीते सोमवार की शाम से ही जिले में इंटरनेट सेवा को भी 18 मई तक के लिए बंद कर दिया गया था.

गौरतलब हो कि आजमगढ़ सपा मुखिया मुलायम सिंह का संसदीय क्षेत्र है. जहां शनिवार को खोदादादपुर में एक मामूली बात को लेकर विवाद हो गया था. जो की इतना बढ़ गया कि उपद्रवियों ने कई घरों में आगजनी कर दिया. वों इतने पर भी नहीं माने और कई जगहों पर लूट-पाट भी करने लगे. हालांकि इस घटना को काबू करने के लिए पुलिस अपने आला आधिकारियों के साथ वहां पहुँची और आंसू गैस छोड़कर व लाठीचार्ज के द्वारा दंगे को शांत कराया. लेकिन इस दौरान सीओ एसडीएम तहसीलदार सहित दर्जन भर पुलिसकर्मी घायल भी घायल हो गए थे.

बताया जा रहा है कि पुलीस के इस कारवाई के बाद रविवार को दिन भर तो इलाके में शान्ति रही. फिर अचानक शाम होते ही हिंसा भड़क उठी. जिसमें फरिदाबाद बाजार के पास एक लकड़ी टाल में भी उपद्रवियों ने आग लगा दिय. जिससे पूरा गोदाम धू-धू कर जलने लगा. साथ ही इन लोगों ने कई बाइक और टैक्टर को भी आग के हवाले कर दिया. जबकि फरिदाबाद में ही एक युवक को गोली मारकर घायल कर दिया गया. उसके बाद से ही फरिहां और फरिदाबाद के बिच हिंसा ने बड़ा रूप धारण कर लिया. जिस पर काबू पाने के लिए तत्काल यहां 2 कम्पनी पैरामिलिटी फोर्स, 10 पीएसी, 10 थानो की पुलिस फोर्स के अलावा आस-पास के जिला पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: 1100 people arrested by police 9 case on 1100 people azamgadh violence dgp DIG internet service ban in azam gadh

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *