अगर रहना है तनाव मुक्त तो अपनाये ये 5 टिप्‍स…

आज सिर्फ बड़ों को नहीं बल्कि एक 8 साल का बचा भी डिप्रेसन का शिकार बनता जा रहा है. आज जिंदगी लो जी नहीं बल्कि काट रहें हैं. आज लोग स्ट्रेस फ्री होने के लिए ना जाने के क्या क्या करतें हैं अगर हम कुछ छोटी छोटी बातों का ख्याल रखें तो हम अपने लाइफ को ख़ुशी ख़ुशी जी सकतें हैं.तो चलिए जानते हैं उन बातों को…

1. अगर जब कभी भी मन उदास हो तो उदासी भरे संगीत और साहित्य से दूर रहने की कोशिश करें. हलके के बजाय चटख गहरे रंगों के कपड़े पहनें, अपनी हेयर स्टाइल चेंज करें, अगर पसंद है तो थोड़ा मेकअप करें और अपने घर के इंटीरियर में बदलाव लाएं.

2.किसी भी मुश्किल के लिए अपने मन में लाचारगी का भाव न आने दें. अपने मन में हमेशा ऑल इज वेल वाली सोच रखें.

3. अगर कुकिंग का शौक है तो किचन में हाथ आज़माएं और कुछ नया बनाने की कोशिश करें,शाम को किसी पार्क में घूमने जाएं, बागवानी करें, बच्चों के साथ अपना समय बिताएं. यकीन मानिए ऐसी छोटी-छोटी बातें भी बहुत जल्दी आपको तनावमुक्त कर देंगी.

4. अगर आपको जब भी हलकी उदासी की आहट सुनाई दे, उसी वक्त उसका असली कारण ढूंढ कर उसे दूर करने की कोशिश करें. अगर कारण समझ न आए तो अपनी नीरस दिनचर्या में अचानक कोई बदलाव लाएं. एकदम से बिना किसी प्लैनिंग के कहीं आसपास घूमने निकल पड़ें या किसी करीबी या खास दोस्त को अपने घर पर बुला लें. और साथ में फिल्म देखें.

5. अगर सबसे ज्यादा कुछ काम करती है तो वह है सहानुभूति और दया. इसलिए हमेशा इस उसूल पर कायम रहें कि दुख की वजह चाहे कितनी ही बड़ी क्यों न हो पर उसकी भरपाई के लिए हमें दूसरों से दया और सहानुभूति हासिल करने की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए.

देखें विडियो


यह भी पढ़ें:

ये हैं दुनिया की 10 ऐसी सेक्स प्रथाएं जो किसी आश्चर्य से कम नहीं है…

एक पति ने 13 पत्नियों को एक साथ किया गर्भवती, वजह जान उड़ जायेंगे उड़ जायेंगे आपके होश…

यह है दुनिया की 5 सबसे घिनौनी नौकरिया जिसके काम के बारे में जान चौक उठेंगे आप …


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: best life tips facts lifestyle health tips stressfree

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *