ब्रेकिंग: इन्होंने कहा ‘evm में गड़बड़ी संभव’, चुनाव आयोग ने बीजेपी को दिया तगड़ा झटका कार्यकर्ताओं में छाई मायूसी!


evm पर सियासत ख़त्म होने का नाम नही ले रही है. कल मायावती ने राज्य सभा में मध्यप्रदेश के भिंड का मशला उठाया तो सभी राजनीतिक दलों कांग्रेस और सपा ने समर्थन किया. सभी ने evm जाँच करवाने के साथ-साथ वैलेट पेपर से मतदान करवाने की मांग कि तो बीजेपी ने राज्य सभा में पलटवार करते हुए कहा कि जनता के जनादेश पर सवाल उठा रहे दलों का रवैया ठीक नहीं है. बीजेपी के सदस्यों ने भी विपक्षी दलों पर आरोप लगाया कि वे जनता पर आरोप लगा रहे हैं.

इन सब के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तो यहां तक कह दिया है कि चुनाव आयोग इलेक्ट्रॉनिक मशीनों [evm] को सार्वजनिक करे ताकि उनकी जांच हो सके. उन्होंने कहा कि अगर मशीनें सार्वजनिक होती हैं तो वह जांच कर 72 घंटे के भीतर साबित कर देंगे कि उनसे छेड़छाड़ हुई है.

तो वही अब दूसरी तरफ MCD चुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है, आपको बता दे कि चुनावी नतीजा आने से पहले ही नामांकन पत्र की जांच के दौरान राज्य चुनाव आयोग ने कथित तौर पर 3 प्रत्याशियों के कागजात को खारिज कर दिया है. चुनाव आयोग ने साथ ही कवरिंग उम्मीदवारों के नामांकन को भी रद्द कर दिया है. कवरिंग उम्मीदवार मुख्य उम्मीदवार के साथ नामांकन पत्र दाखिल करते हैं. इस तरह 272 सीटों वाली MCD में अब बीजेपी 269 पर ही चुनाव लड़ पाएगी. नमांकन रद्द होने से कार्यकर्ताओं में मायूसी छा गई है.

————————————————————————————————————————————————————————————————————————————–
EVM रिलेटेड न्यूज़:-
क्या है भिंड का मशला?
हाल ही की खबर, यह रिपोर्ट मध्यप्रदेश भिंड से है, जहां दो विधानसभा सीटों पर 9 अप्रैल को उपचुनाव होना है. इसको लेकर जब evm मशीनों की जाँच की गई तो बटन किसी पार्टी का दबावों वोट बीजेपी के खाते में जाते दिखा, ऐसा कहना है कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंग का, उनके मुताबिक मशीनों का उपयोग उतरप्रदेश चुनाव के दौरान भी किया गया था.

-इसे कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने शेयर करते हुए लिखा, ‘उप्र में उपयोग की गईं मशीनों का कमाल. मप्र के अटेर उप चुनाव में राज्य चुनाव आयुक्त के सामने बटन दबाने पर कमल को वोट।’ – { जनसत्ता रिपोर्ट}

– दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने लिखा, ‘बटन कोई भी दबाओ, वोट कमल को पड़ेगा…पर्ची में कुछ भी आए, प्रेस में नहीं आना चाहिए… नहीं तो पत्रकार को थाने में बिठा देंगे। लोकतंत्र खत्म.’-{ जनसत्ता रिपोर्ट}

– कहा जा रहा है कि ईवीएम के साथ जो VVPAT की मशीन लगी थी उसमें वोट डालने पर वह भाजपा की पर्ची निकली थी.

– अब चुनाव आयोग ने भिंड जिले के जिला मजिस्ट्रेट और एसपी पद के लिए नए नामों के सुझाव मांगे हैं. यह आदेश उन रिपोर्टों के आने के बाद लिया गया जिसके तहत यह बात सामने आई कि VVPAT वाली मशीनों में बटन दबाते ही बीजेपी के कमल के निशान की पर्चियां निकल रही हैं- एंडी टीवी.

– evm मुद्दे में सबसे बड़ी बात ये है कि एक ट्वीट इस प्रकार है जो बड़े धांधली के तौर पर दर्शता है:- भिंड में EVM का जो मामला सामने आया है यही मशीन UP चुनाव में इस्तेमाल की गयी. सत्यदेव कोई और नहीं योगी सरकार के मंत्री है. अब देखना होगा की इस खुलासे के बाद उतर-प्रदेश में विधानसभा चुनाव पर क्या प्रतिक्रिया आता है.

evm पर राजनीतिक दलों और नेताओं के ट्वीट कुछ इस प्रकार आये है.





इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: bjp Delhi Delhi cm arvind krjrivaal mcd election Delhi

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *