राजीव गाँधी के पूण्यतिथि पर सोनिया ने दिया यह संदेश


एजेंसी: मौजूदा राजनीतिक हालात को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि केंद्रीय और क्षेत्रिय दोनों स्तरों पर कांग्रेस की स्थिति बहुत ही दयनीय होती जा रही है. जबकि केंद्र की सत्ता पर अपना अधिकार ज़माने वाली भारतीय जनता पार्टी मजबूती की शिखर पर पहुँच रही है. जोकि हाल ही में हुए पांच राज्यों के चुनावों में देखने को मिला है. लेकिन इन सब के बाबजूद भी कांग्रेस के नायिका सोनिया गांधी की हिम्मत की दात देनी पड़ेगी. कुछ राज्यों में भले ही प्रत्यक्ष रूप सोनिया की पार्टी को हार मिली है लेकिन यह हार उनके मन में अपनी जगह नहीं बना पायी है. यही वजह है कि सोनिया के हौसले अभी भी बुलंद है.


असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल चुनाव में मिली करारी हार के बाद बीजेपी यहां कांग्रेस मुक्त भारत की बात कर रही है, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि कोई भी असफलता स्थायी नहीं होती, सिद्धांतों पर बने रहें. अपने पति और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 25वीं पुण्यतिथि पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधन में सोनिया ने कहा कि मूल सिद्धांतों को ताक पर रखकर पाई गई सफलता ज्यादा दिन नहीं टिकती, लेकिन अगर सिद्धांतों पर अडिग रहा जाए तो कोई भी असफलता स्थायी नहीं होती.

इसके अलावा सामाजिक सद्भाव की वकालत करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “हमें सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देकर और उसे मजबूत कर भारतीय सरजमीं पर गिरे राजीव के खून के एक-एक कतरे का मोल चुकाना है.” साथ ही सोनिया ने ये भी कहा कि हमें सादगी, आधुनिकता, सद्भाव और संवेदनशीलता के उनके मूल्यों का पालन करना होगा. वह उन्हें हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी. तभी हम कह सकेंगे कि राजीव हम सब में हैं”

आपकों बता कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी ने युवाओं को मताधिकार दिलाया साथ ही पंचायतों को अधिकार दिलाने में भी उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है. इतना ही नहीं राजीव में दूरसंचार एवं संचार के क्षेत्र में क्रांति लाकर देश की तस्वीर बदल दी थी. उनके इन्ही सराहनीय कार्यों की गुणगान करतें हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने देश के विकास की प्रक्रिया में युवाओं और समाज के वंचित वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने का काम किया है. जो अतुलनीय है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: bjp won congress chief sonia gandhi five state election former prime minister of india kongres rajeev gandhi

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *